छूमंतर होगी आपकी डायबिटीज, जानें कैसे

          अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं और कई जतन करने के बाद भी आपका शुगर लेवल कंट्रोल नही कर पा रहे हैं तो ये धनिये का ये जादुई इस्तेमाल आपको यकीनन राहत देगा। कई बीमारियों को एक साथ जन्म देने वाली बीमारी डायबिटीज वैसे तो बेहद खतरनाक है लेकिन समय पर सही उपचार मिलने से इसे कंट्रोल किया जा सकता है।
         आमतौर पर घरों में धनिया का इस्तेमाल मसाले के रुप में खाने का स्वाद बढ़ाने या  फिर छौंक लगाने के लिए किया जाता है। लेकिन शायद ही कोई ये बात जानता होगा कि कई गुणों से भरपूर धनिया आपके ब्लड शुगर को भी नियंत्रित करता है।  
         एक शोध में पाया गया कि जिन डायबिटीज के मरीजों के घरों में खाना बनाने के लिए धनिये के तेल का इस्तेमाल होता था उनके पाचन ग्रंथि में मौजूद बीटा कोशिकाएं अत्यधिक सक्रिय पाई गई। जिन्होंने इंसुलिन का स्तर बढ़ाने में मदद की और इससे ब्लड शुगर कम हो गया। 
         धनिया के बीज से प्राप्त आवश्यक तेल की मदद से इंसुलिन का स्तर प्राकृतिक रुप से बढ़ जाता है। धनिया में वोलाटाइल ऑयल पाया जाता है। ये खाद्द तेल बीमारियों से लड़ने में काफी मददगार होते हैं।

         खाने में धनिया का इस्तेमाल करने से न सिर्फ डायबिटीज ठीक होता है बल्कि डायरिया,अपच और पेट फूलने जैसी दिक्कतें दूर होती हैं। साथ ही अगर हरी धनिया को सुबह के समय पानी में उबालकर, छानकर खाली पेट पीने से पेट की पथरी यूरीन के माध्यम से निकल जाती है।



keywards ; healthcare,yoga,fitness,food

Comments