टॉप 5 प्रोटीन बेस्‍ड फूड खाएं सेहत बनाएं

प्रोटीन हमेशा आपकी डाइट में होना चाहिए। क्‍योंकि यह बेहद हेल्‍दी है और इस पोषक तत्व को खाने से अलग नहीं किया जा सकता। प्रोटीन एमिनो एसिड की संरचना की सीरीज हैं जिसकी मानव शरीर को कई कार्यों को सही तरीके से करने के लिए आवश्यकता होती है।


 आमतौर पर, प्रोटीन दो अलग-अलग प्रकार का होता हैं 

मट्ठा प्रोटीन और केसीन प्रोटीन। 

मट्ठा प्रोटीन में सभी आवश्यक अमीनो एसिड होते हैं जो मजबूत मांसपेशियों के निर्माण से आवश्यक होते हैं। दूसरी ओर केसीन प्रोटीन को पचाने के लिए हमारी बॉडी अधिक समय लेती है।

प्रोटीन कई स्वास्थ्य लाभ देता हैं जैसे मांसपेशियों की ताकत देना, हड्डियां मजबूत होना, टिश्यू की मरम्मत, मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देना, हेल्‍दी प्रतिरक्षा प्रणाली का निर्माण करना। 

इसलिए, हमारी डाइट में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन शामिल करना हमारे लिए महत्वपूर्ण हो जाता है। यदि आप पर्याप्त प्रोटीन का सेवन नहीं करते हैं तो इसका सीधा असर आपके स्वास्थ्य पर आता है।

 प्रोटीन पौधों और पशु स्रोत दोनों में पाया जाता है। पशु स्रोत, जैसे गोमांस, चिकन, टूना, मुर्गी, मछली में हाई प्रोटीन होता है।

 दूसरी तरफ, प्रोटीन के प्रमुख पौधों के स्रोतों में नट्स, बीज, आलू, साबुत अनाज और फलियां शामिल हैं।

दूध :

न केवल कैल्शियम, बल्कि दूध प्रोटीन से भी भरपूर होता है। दूध उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन का उत्कृष्ट स्रोत हो सकता है। इसके अलावा, एक गिलास दूध शाम के लिए परफेक्‍ट ब्रेकफास्‍ट कहा जा सकता है, जो आपका पेट लम्‍बे समय तक भरा रखता है।

कॉटेज पनीर:

कॉटेज पनीर को लेट नाइट स्नैक्स के लिए रखा जा सकता है. यह केसिन से भरपूर है जो धीमा-पाचन डेयरी प्रोटीन है।

यह धीमा पाचन प्रोटीन आपका पेट लम्‍बे समय तक भरा रखता है और वजन बढ़ाने से रोकता है। आप सैंडविच, रोल और सलाद में कॉटेज पनीर शामिल कर सकते हैं।

मसूर की दाल:

शाकाहारियों के लिए मसूर प्रोटीन का एक प्रसिद्ध स्रोत है. न केवल प्रोटीन मसूर पोषक तत्वों और खनिजों जैसे फाइबर, फोलेट, मैंगनीज, आयरन, फॉस्फोरस, पोटेशियम और बी विटामिन से भरपूर होती है। 

मसूर में मौजूद प्रोटीन दिल के स्वस्थ को बनाए रखने, पाचन में मदद करने और ब्‍लड शूगर के लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है।

ग्रीक दही:

आम डेयरी प्रोडक्‍ट ग्रीक दही काफी गाढ़ी दही होती है। यह काफी टेस्‍टी और पोषक तत्वों से भरपूर होती है। बाजार में यह आसानी से उपलब्ध है। 

आपको सादी दही की बजाए अपनी डाइट में ग्रीक दही शामिल करनी चाहिए। टेस्‍ट को बढ़ाने के लिए आप इसमें नमक, अखरोट या शहद मिला सकते हैं।

नट्स और बीज:

अखरोट, बादाम और पिस्ते जैसे कुछ ड्राई फ्रूट्स को शाम के स्नैक्स के लिए बेस्‍ट माना जा सकता है।

 अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो ये दिल की बीमारी का खतरा कम कर सकते हैं और आपके लिए एक आदर्श ब्रेकफास्‍ट भी हैं, लेकिन ड्राई फ्रूट्स और बीज में हाई कैलोरी होती हैं, इसलिए इसकी सीमित मात्रा ही लें।






                          साभार ndtv इंडिया

Comments