सेब का सिरका ; त्वचा और बालों के लिए वरदान ही नहीं, महिलाओं के लिए है रामबाण

सेब के सिरके का प्रयोग खाने और सलाद बनाने के लिए करते हैं।


 वहीं, बहुत सारे लोग वजन कम करने के लिए भी इसे पीते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं महिलाओं की सेहत के लिए यह किसी वरदान से कम नहीं है। 

इसमें मौजूद पोषक तत्व कई रोगों को दूर करने में मदद करते हैं। इसमें गुड बैक्टीरिया पाए जाते हैं, जो खाने को पचाने में मदद करते हैं। इसके अलावा इसमें एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो हमारे शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं।

 आइए जानते हैं सेब के सिरके से महिलाओं को होने वाले फायदों के बारे में...

पीएमएस में मददगार


पीरियड्स के दौरान महिलाओं को क्रैम्पेस(पेट में भयानकर दर्द), फूड क्रेविंग, थकावट जैसी चीजें होती हैं। इन सभी परेशानियों से आप सेब के सिरके को अपनी डाइट में शामिल कर दूर कर सकते हैं। इसके लिए आपको 1 गिलास पानी में 1 छोटा चम्मच सेब का सिरका मिलाकर पीना चाहिए। आप चाहें तो इसमें थोड़ा सा शहद भी मिला सकते हैं।

हार्मोन्स को बैलेंस रखने में करता है मदद


सेब का सिरका हमारे शरीर में बिगड़े हार्मोन्स को संतुलित रखने में भी मदद करता है। अगर आपको पीसीओएस की परेशानी है तो इसमें भी यह रामबाण का काम करता है। इसके अलावा यह इनफर्टिलिटी को कम करता है।

प्राइवेट पार्ट में इचिंग को कम करता है


वेजाइनल इंफेक्शन और वेजाइनल इचिंग में भी सेब का सिरका काफी मददगार है। एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर सेब का सिरका वेजाइना में पीएच को संतुलित रखने में मदद करता है।

त्वचा और बालों के लिए वरदान


अगर आपको स्किन संबंधित कोई परेशानी है तो इसमें भी सेब का सिरका बहुत फायदेमंद होता है। यह मुंहासों और सिर पर खुजली की समस्या से निजात दिलाता है। इसके सेवन से बाल और त्वचा दोनों स्वस्थ रहते हैं।

इसके अलावा अन्य कई तरह की बीमारियों पुरुषों सुक्राणुओं के निर्माण में भी सेब का सिरका वरदान साबित होता है।



                  साभार अमरउजाला. कॉम

Comments