सर्दियों में बाल झड़ते हैं? क्या डैंड्रफ से परेशान हैं?, यहां देखें कमाल का इलाज

लहसुन बालों के स्वस्थ विकास को बढ़ावा देने में मदद करता है।  लहसुन में सल्फर और सेलेनियम होते हैं, जो बालों के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। 
लहसुन न केवल बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देता है, बल्कि यह मौजूदा बालों को भी मजबूत बनाता है।
लहसुन को पारंपरिक रूप से भोजन में एक अलग स्वाद लाने के लिए उपयोग किया जाता है।  इसके अलावा, लहसुन को विभिन्न बीमारियों को ठीक करने के लिए औषधीय गुणों के लिए भी जाना जाता है।
 स्वस्थ बालों के लिए भी लहसुन बेहद फायदेमंद है।  खासकर लहसुन उन लोगों के लिए बेहद लाभकारी है जो बालों के झड़ने की समस्या से परेशान है।  जानते हैं कि लहसुन कैसे आपके बालों की ग्रोथ में मददगार है।

Top career Making Options for women in India and Abroad

डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए:
 लहसुन में एलिसिन एक एंटी-फंगल गुण होता है, जो कवक को मार सकता है।  यह ओलिक एसिड से भी संबंधित है, जो रूसी का कारण बनता है। 
बालों की ग्रोथ के लिए कर्टचा लहसुन बेहद लाभदायक होता है।  इसमें विटामिन सी होता है।  लहसुन में मौजूद सेलेनियम बल्ड सरकुलेशन बढ़ाता है।  यदि आप रूसी की समसया से परेशान हैं तो लहसुन आपकी इस समास्या को सुलझा सकता है। 

Get paid to listen music! Top sites and all about

उपयोग का तरीका:
एक बाउल में 6-7 लहसुन को पीसकर उनका रस निकालते हैं।  इसमें 1 चम्मच शहद मिला।  स्कैल्प पर पाते हैं।  कम से कम 25 मिनट लगाने के बाद इसे शैंपू से धो लें।  ऐसे सप्ताह में 2 बार करने से लाभ मिलेगा।
 बालों का झड़ना रोकने में मददगार:
 बालों का झड़ना रोकने के लिए सबसे पहले 4 चम्मच लहसुन का रस और 4 चम्मच पानी मिला लें।  अब इस लेप को दिन में एक बार अपने सिर पर लगाएं।  रोजाना इस लेप को लगाने से बाल झड़ने की समस्या से निजात मिलेगी।

Top 9 + Online part time jobs for college students

उपयोग का तरीका:
लहसुन, जैतून का तेल, जोजोबा तेल और नारियल का तेल
 15 बड़े लहसुन के टुकड़ों का पेस्ट बनाएं।  इसमें 4 बड़े चम्मच जैतून का तेल डालें और अच्छी तरह से मिलाएं।  फिर मिश्रण में आधा कप नारियल का तेल, 1 बड़ा चम्मच जोजोबा तेल और 4 बूंद टी तड़ी ऑयल मिला।  अपने स्कैल्प पर मिक्सचर पाते हैं और इसे 15 मिनट के लिए गर्म धड़िये से लपेटें।  फिर इसे अपने नए पाठू से धो लें और इसे हवा से सूखने दें।
 लहसुन और आयुर्वेद:
 आयुर्वेद हमारे शरीर में कई असंतुलन को ठीक करने के लिए जाना जाता है।  आयुर्वेदिक विशेषज्ञ हर दिन 3-4 ग्राम छिलके वाले लहसुन के पेस्ट का सेवन करने की सलाह देते हैं।

Comments